×

काम की खबर: आप भी उठाना चाहते हैं 'महतारी वंदन' योजना का लाभ तो ऐसे करें अप्लाई, केवल इन महिलाओं के ही खाते में आएंगे 1 हजार!

 
महथारी वंदन योजना: केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं चलाती रहती है। जिससे नागरिकों को लाभ मिल सके। जिसमें अलग-अलग लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं लाई जाती हैं. कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से कुछ बुजुर्गों, बच्चों और कुछ महिलाओं के हितों को ध्यान में रखकर शुरू की जाती हैं। जिससे राज्य के नागरिकों को सीधा लाभ मिल सके। ऐसी ही एक योजना है महथरी वंदन योजना, जिसकी पहली किस्त आज जारी होने वाली है। यह योजना किस राज्य में लागू की गई है और इससे किसे फायदा होगा? हमें बताइए।
महिलाओं को प्रति माह हजार रुपये मिलेंगे
छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए महथरी वंदन योजना की बात कही थी. जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें गारंटी है कि वह इसे पूरा करेंगे. अब ठीक 100 दिन बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना का क्रियान्वयन शुरू कर दिया है. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने हजार रुपये की आर्थिक राशि दी जाएगी. यानी सरकार एक साल में एक महिला को ₹12000 की आर्थिक सहायता देगी। आज यानी 10 मार्च को इस योजना के तहत पात्र महिलाओं के खाते में 1000 रुपये की आर्थिक धनराशि भेजी जाएगी. छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री गोपी चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.
इस योजना के तहत किसे लाभ मिलेगा?
छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के तहत महिलाओं के लिए कुछ पात्रता मानदंड बनाए गए हैं। इस योजना का लाभ 21 साल से ऊपर की सभी विवाहित महिलाओं को मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ का नागरिक होना आवश्यक है। जो महिलाएं 21 वर्ष से अधिक उम्र की हैं लेकिन विवाहित नहीं हैं उन्हें योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना की पहली किस्त आज यानी 10 मार्च को लाभार्थियों के खाते में भेजेगी.