×

काम की खबर: हर बात पर गाली देने की है आदत तो हो जाएं सावधान, पहुंच सकते हैं जेल, जानें क्‍या कहता है कानून

 
Punishment For Abusing:अक्सर आपने देखा होगा कि लोग छोटी-छोटी बातों पर एक-दूसरे का अपमान करने लगते हैं। बुरा व्यवहार करना शुरू करो. आपने सोशल मीडिया पर लोगों के एक-दूसरे को गाली देने और अभद्र व्यवहार करने के कई वीडियो देखे होंगे. कभी-कभी लड़ाई इतनी बढ़ जाती है कि लोग एक-दूसरे को जान से मारने की धमकी तक दे देते हैं।
लेकिन ऐसे मामलों में, लोग अक्सर इस बात से अनजान होते हैं कि वे किस दुरुपयोग का उपयोग कर रहे हैं। यह बाद में उनके लिए महंगा साबित हो सकता है। कई लोग बातचीत के दौरान अपने दोस्तों को अपशब्द कहते हैं, लेकिन उन्हें इसका अंदाजा नहीं होता। आप दुर्व्यवहार के लिए जेल जा सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में कानून क्या कहता है।
गाली देना होता है अपराध 
अगर कोई किसी के साथ दुर्व्यवहार करता है या किसी के साथ दुर्व्यवहार करता है। इसलिए ऐसे मामले आपराधिक हैं. ऐसे मामलों में पुलिस स्टेशन में सीआरपीसी की धारा 154 के तहत मामला दर्ज किया जाता है. भारतीय दंड संहिता की धारा 294 के तहत किसी के साथ छेड़छाड़ करना एक आपराधिक अपराध है।
आमतौर पर गाली-गलौज और अभद्रता के मामलों में लोग समझौता कर मामला खत्म कर देते हैं। लेकिन धारा 294 के तहत मामला दर्ज होने पर आप उसका निपटारा नहीं कर सकते. क्योंकि इससे लोगों की भावनाएं आहत होती हैं.
कितनी सज़ा हो सकती है?
भारतीय दंड संहिता की धारा 294 के तहत इस मामले में आरोपी को 3 महीने तक की सजा हो सकती है. आमतौर पर ऐसे मामलों में आरोपियों को जेल नहीं भेजा जाता है. लेकिन इसके बदले में उन्हें जुर्माना देना होगा. लेकिन अगर स्थिति बिगड़ती है. इसके बाद जेल जाने की भी संभावना है.
जान से मारने की धमकी देने से क्या होगा?
अक्सर जब एक पक्ष और दूसरे पक्ष के बीच झगड़ा होता है तो कई लोग एक-दूसरे का अपमान करते हैं। कई बार लोग एक दूसरे को जान से मारने की धमकी भी देते हैं. ऐसा आपने अक्सर अपनी शादी पार्टियों में होने वाले झगड़ों में देखा होगा। सम्मेलनों में होने वाले झगड़ों में भी ऐसा देखा होगा. कई समाजों में लोग झगड़ों के दौरान ऐसा करते हैं।
लेकिन हम आपको बता दें कि किसी को जान से मारने की धमकी देना सिर्फ धमकी नहीं बल्कि अपराध है। जिसमें धमकी देने वाले के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करायी जा सकेगी. भारतीय दंड संहिता की धारा 506 के तहत, किसी को जान से मारने की धमकी देने पर 7 साल तक की जेल की सजा हो सकती है।