×

बिना कार्ड निकाल सकेंगे ATM से कैश, इस तरीके के बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान

 
कई बार ऐसा होता है कि हमें पैसों की जरूरत होती है लेकिन हमारे पास एटीएम कार्ड नहीं होता है. ऐसे में चिंता का कारण भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं? कई बैंक अपने ग्राहकों को यह सुविधा देते हैं।
ग्राहकों की सुविधा के लिए देश के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI और ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) पर कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा शुरू की है। यानी अब एटीएम से कैश निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. आइए सबसे पहले जानते हैं कि कार्डलेस निकासी क्या है?
कार्डलेस कैश विड्रॉ क्या है?  
कार्डलेस कैश निकासी एटीएम से पैसे निकालने का एक आसान तरीका है। इसमें आप बिना क्रेडिट या डेबिट कार्ड के भी आसानी से कैश निकाल सकते हैं। इस सुविधा का लाभ हम देश के कई राज्यों में उठा सकते हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक पंजीकृत फ़ोन नंबर होना चाहिए। आपके फोन पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसकी मदद से आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं। आइए जानते हैं बिना कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें?
कार्डलेस कैश का प्रोसेस
आप सीधे एटीएम पर जाकर कार्डलेस कैश निकासी का विकल्प चुन सकते हैं।
इसके बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूपीआई कैश विकल्प का चयन करना होगा।
अब राशि दर्ज करें.
इसके बाद आपको अपने फोन में बैंक ऐप ओपन करना होगा।
यहां आपको यूपीआई पिन पर हां या ना का चयन करना होगा।
इसके बाद आप एटीएम से कैश कलेक्ट कर सकते हैं.
मोबाइल ऐप से निकालें कैश
आप बैंक के मोबाइल ऐप से भी कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए बैंक का मोबाइल ऐप खोलें.
अब आपको एटीएम सेवा या कार्डलेस निकासी विकल्प चुनना चाहिए।
अब राशि दर्ज करें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक पिन भेजा जाएगा.
अब अपने लेनदेन की पुष्टि करें।
आपको एटीएम पर जाकर कार्डलेस निकासी विकल्प का चयन करना चाहिए।
- अब अमाउंट भरें और पिन डालें.
इसके बाद आप आसानी से कैश कलेक्ट कर सकते हैं.
धोखाधड़ी से बचें
आजकल कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं. आपको हमेशा ऐसे घोटालों से खुद को बचाना चाहिए। आप भी कार्डलेस निकासी धोखाधड़ी में शामिल हो सकते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऐसा पेमेंट करते समय कोई आपका पिन रिकॉर्ड न करे या फोटो न खींचे। इसके अलावा, आपको कार्डलेस निकासी के लिए एक सीमा निर्धारित करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, कार्डलेस नकद निकासी के लिए दैनिक सीमा 10,000-25,000 रुपये निर्धारित करें।
किन बैंकों में उपलब्ध है यह सुविधा?
देश के कई बैंकों में आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आप आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और सिटी यूनियन बैंक ऐप के जरिए भी कार्डलेस कैश का लाभ उठा सकते हैं। आप प्रति दिन रु. के हिसाब से इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) का भुगतान कर सकते हैं। 10,000 तक कैश निकाल सकते हैं.