Newzfatafatlogo

भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा ने पेश की कूपे एसयूवी Tata Curvv, 1.5 लीटर डीजल के साथ मिलेंगे कई फीचर्स!

 | 
भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा ने पेश की कूपे एसयूवी Tata Curvv, 1.5 लीटर डीजल के साथ मिलेंगे कई फीचर्स!
Tata Curvv SUV: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इस साल की शुरुआत में आक्रामक रुख अपनाया था। पिछले जनवरी में कंपनी ने अपनी चौथी इलेक्ट्रिक कार के तौर पर टाटा पंच ईवी को पेश किया था। अब इस बार भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में कंपनी सीएनजी से लेकर पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक वाहनों तक नए कॉन्सेप्ट पेश कर रही है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी दूसरी नई कॉन्सेप्ट टाटा कर्ववी भी पेश की है।
जैसा कि आपको याद होगा, पिछले साल कंपनी ने ऑटो एक्सपो के दौरान कर्वव कॉन्सेप्ट का अनावरण किया था। कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके अलावा टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि वह अपने इंटरनल कम्बशन इंजन (आईसीई) संस्करण में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन का उपयोग करेगी। ऐसे में उम्मीद है कि यह एसयूवी डीजल इंजन के साथ बेहतर माइलेज देगी, जिससे आपकी जेब का बजट काफी हद तक मैनेज हो जाएगा।
कंपनी इसी 1.5 लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल अपनी मौजूदा नेक्सॉन फेसलिफ्ट में भी करती है, जो 125bhp की दमदार पावर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जुड़ा है। हालाँकि, टाटा कर्व में इस्तेमाल होने के बाद इस इंजन को इसके बॉडी स्ट्रक्चर के हिसाब से थोड़ा ट्यून किया गया है जो मैनुअल, ऑटोमैटिक और डीसीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है।भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा ने पेश की कूपे एसयूवी Tata Curvv, 1.5 लीटर डीजल के साथ मिलेंगे कई फीचर्स
जहां तक ​​आकार और आयाम का सवाल है, टाटा कर्व की लंबाई 4,308 मिमी, चौड़ाई 1,810 मिमी, ऊंचाई 1,630 मिमी और व्हीलबेस 2,560 मिमी है। कंपनी का दावा है कि इस कार में 422 लीटर का बूट स्पेस भी होगा। जो इसे और भी बेहतर बनाता है.
मिलेंगे ये खास फीचर्स:
टाटा कर्ववी कंपनी के अन्य मॉडलों की तरह एडवांस फीचर्स से लैस होगी। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, वायरलेस चार्जिंग पैड, वेंटिलेटेड सीटें, एयर प्यूरीफायर और प्रीमियम ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे।
कंपनी ने इस बार भारत मोबिलिटी एक्सपो में जो मॉडल प्रदर्शित किया है वह डीजल मॉडल है। इससे पहले इसके पेट्रोल कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान शोकेस किया गया था। कंपनी इसे सीएनजी वर्जन में भी बाजार में उतारेगी। टाटा मोटर्स अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए तेजी से काम कर रही है। इस एक्सपो में कंपनी Tata Nexon CNG को भी पेश किया गया है।भारत मोबिलिटी एक्सपो में टाटा ने पेश की कूपे एसयूवी Tata Curvv, 1.5 लीटर डीजल के साथ मिलेंगे कई फीचर्स
इसे कब लॉन्च किया जाएगा:
हालाँकि टाटा कर्व्व को कंपनी अभी भी एक कॉन्सेप्ट वाहन मानती है, लेकिन यह एक प्रोडक्शन रेडी मॉडल जैसा दिखता है। कंपनी इसका निर्माण पुणे स्थित अपने प्लांट में करेगी। संभावना है कि कंपनी इसका प्रोडक्शन अगले अप्रैल से शुरू कर देगी, जिसके बाद इसे बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य हर साल इस एसयूवी की लगभग 48,000 यूनिट्स बेचने का है, जिसमें से 12,000 यूनिट्स केवल इलेक्ट्रिक वर्जन के लिए लक्षित हैं।