Newzfatafatlogo

कृषि विभाग की तरफ से कस्टम हायरिंग सेंटर को सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए गए कृषि उपकरण

 | 
कृषि विभाग की तरफ से कस्टम हायरिंग सेंटर को सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए गए कृषि उपकरण
कृषि विभाग की तरफ से कस्टम हायरिंग सेंटर को सब्सिडी पर उपलब्ध करवाए गए कृषि उपकरण


आरएस पुरा, 10 जून (हि.स.)। कृषि विभाग की तरफ से समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (एचएडीपी) के तहत गांव बिधिपुर जटा में स्थापित किए गए कस्टम हायरिंग सेंटर को सोमवार को सब्सिडी पर कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए गए। इस मौके पर जिला विकास परिषद सदस्य सुचेतगढ़ तरनजीत सिंह टोनी मुख्य तौर पर मौजूद रहे।

इसके अलावा उप जिला कृषि अधिकारी सुरेंद्र गुप्ता, कृषि अधिकारी वैष्णो देव सहित काफी संख्या में स्थानीय लोग एवं कृषि विभाग के लोग मौजूद रहे। इस मौके पर जिला विकास परिषद सदस्य ने कहा कि कृषि विभाग की तरफ से समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (एचएडीपी) के तहत कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं जिसका मकसद किसानों को सब्सिडी पर कृषि उपकरण उपलब्ध करवाना है और उसी के तहत आज गांव बिधिपुर जटा में कस्टम हायरिंग सेंटर को कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं।

इसमें ट्रैक्टर, सुपर सीडर तथा रोटावेटर शामिल है। उन्होंने बताया कि इन कृषि उपकरण की लागत लगभग 10 लाख रुपए है और सरकार की तरफ से 4 लाख रुपए की सब्सिडी दी गई है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि आने वाले दिनों में अन्य गांव में स्थापित किए गए कस्टम हायरिंग सेंटर को सब्सिडी पर कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि उनका हमेशा से ही प्रयास रहा है कि क्षेत्र के किसानों की बेहतरी के लिए काम किया जाए और उसी के चलते कृषि विभाग की योजनाओं को गांव गांव तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को आधुनिक कृषि से जोड़ने की जरूरत है ताकि उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो सके। इस मौके पर उप जिला कृषि अधिकारी सुरेंद्र गुप्ता ने कहा कि समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (एचएडीपी) के तहत स्थापित कस्टम हायरिंग सेंटर में किसानों को सब्सिडी पर कृषि उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस मौके पर स्थानीय किसानों ने कृषि विभाग का धन्यवाद किया और कहा कि इससे उनका काफी फायदा मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अमरीक/बलवान