Newzfatafatlogo

दो दिवसीय पलामू किला मेला शुरू, मनिका विधायक ने किया उद्घाटन

 | 
दो दिवसीय पलामू किला मेला शुरू, मनिका विधायक ने किया उद्घाटन
दो दिवसीय पलामू किला मेला शुरू, मनिका विधायक ने किया उद्घाटन


पलामू, 21 नवंबर (हि.स.)। राजा मेदिनी राय की याद में सतबरवा के फुलवरिया में लगने वाले दो दिवसीय ऐतिहासिक पलामू किला जतरा मेला मंगलवार से प्रारंभ हो गया। मेले का उद्घाटन मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने किया। वही उन्होंने मेला स्थल में स्थापित राजा मेदिनीराय की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

मौके पर मुख्य अतिथि विधायक रामचंद्र ने कहा कि राजा मेदिनी राय महान प्रतापी व कुशल शासक थे। इनके शासनकाल में प्रजा सुखी और शांति महसूस करती थी। राजा मेदिनी राय के विषय में एक लोकोक्ति चरितार्थ है -‘धनी धनी राजा मेदनीया, घर घर बाजे मथनिया।’ उन्होंने कहा कि हमारा समाज अशिक्षा और कुरूतियो में जकड़ा हुआ है जिसे दूर करने के लिए समाज के वुद्धिजीवी वर्गों को आगे आने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि पलामू किला की मरम्मत के लिए प्रयास किया जाएगा। अगले साल से उत्कृष्ट मेला के रूप में दर्जा दिया जाएगा, ताकि यह मेला राजा मेदिनी राय के गौरव गाथा को दूर-दूर तक पहुंचा सके।

मेला आयोजन समिति के लोगों ने कहा कि राजा मेदिनीराय की याद में करीब 62 वर्षों से पलामू किला मेला आयोजित होते आ रहा है। पलामू किला व मेला चेरो वंशीय राजा का धरोहर है जिसे बचाने की जरूरत है। पलामू किला जैसे ऐतिहासिक मेला को राजकीय मेला घोषित नहीं होना दुर्भाग्य पूर्ण है।

मेला में पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। वहीं मेला समिति के द्वारा ड्रोन कैमरे से मेला की निगरानी की जा रही थी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप