Newzfatafatlogo

2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: नई किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा में कौन है फीचर्स से लेकर इंजन तक बेहतर SUV, यहां पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट!

 | 
2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: नई किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा में कौन है फीचर्स से लेकर इंजन तक बेहतर SUV, यहां पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट!
किआ सोनेट देश की सबसे नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसका मुकाबला भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की ब्रेज़ा एसयूवी से होगा। सॉनेट को हाल ही में अपडेट किया गया है, जबकि ब्रेज़ा को 2022 में अपडेट मिला है। कंपनी ने इसके एक्सटीरियर डिजाइन समेत केबिन में बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं इन दोनों के बारे में.
2024 Kia ​​Sonet में क्या खास है?
2024 Kia ​​Sonet को जनवरी में 8 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था। एसयूवी तीन व्यापक ट्रिम्स और 19 वेरिएंट में आती है। बाहर की ओर, यह स्टाइलिंग अपडेट, एक विस्तारित फीचर सूची और एडीएएस या उन्नत ड्राइवर-सहायता प्रणाली का दावा करता है।
यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती रहेगी। दूसरी ओर, ब्रेज़ा कंपनी-फिटेड सीएनजी के साथ आती है, जो सोनेट में उपलब्ध नहीं है।2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: नई किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा में कौन है फीचर्स से लेकर इंजन तक बेहतर SUV, यहां पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट!
किआ सोनेट और मारुति ब्रेज़ा का इंजन
सोनेट के टर्बो पेट्रोल और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन की तुलना ब्रेज़ा के 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर से की जा रही है। ब्रेज़ा 103 बीएचपी और लगभग 130 एनएम टॉर्क पैदा करता है और इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है।
वहीं, Turbo Sonet 118 bhp और करीब 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। किआ मॉडल पर 1.2-लीटर मोटर 81 बीएचपी और 115 एनएम टॉर्क पैदा करता है। यह केवल मैनुअल गियर स्टिक के साथ आता है।
कीमत
कीमत के मामले में दोनों एक-दूसरे से काफी प्रतिस्पर्धा करते हैं। आइए जानते हैं इनकी अलग-अलग वेरिएंट वाइज कीमत-
  • सोनेट 1.2-लीटर पेट्रोल संस्करण को खरीदने में कुछ लाभ है, क्योंकि आप ब्रेज़ा एलएक्सआई के लिए रु। का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं। की तुलना में 8.30 लाख रु. HTE वर्जन को 8 लाख की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं।
  • सोनेट के HTK वेरिएंट की कीमत 8.80 लाख रुपये है, जबकि 1.2-लीटर इंजन वाले टॉप मैनुअल HTK+ वेरिएंट की कीमत 9.90 लाख रुपये है।2024 Kia Sonet Vs Maruti Brezza: नई किआ सोनेट और मारुति ब्रेजा में कौन है फीचर्स से लेकर इंजन तक बेहतर SUV, यहां पढ़ें कंपेयर रिपोर्ट!
  • ब्रेज़ा VXi की कीमत रु। 9.65 लाख, जबकि ZXi और ZXi+ की कीमत रु. 11.05 लाख और रु. 12.48 लाख.
  • सोनेट HTK+ की कीमत रु. 10.49 लाख, HTK+ रुपये में। 11.49 लाख और HTX+ के लिए रु. 13.39 लाख.
  • यदि कोई ऑटोमैटिक की तलाश में है, तो ब्रेज़ा एटी अच्छा काम करती है। इसके VXi AT की कीमत 11.15 लाख रुपये, ZXi AT की कीमत 12.55 लाख रुपये और ZXi+ AT की कीमत 14 लाख रुपये है।