Newzfatafatlogo

विश्व जनसंख्या दिवस पर डीएम ने सारथी रथ को किया रवाना

 | 
विश्व जनसंख्या दिवस पर डीएम ने सारथी रथ को किया रवाना


विश्व जनसंख्या दिवस पर डीएम ने सारथी रथ को किया रवाना


पूर्वी चंपारण,11 जुलाई (हि.स.)।विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से गुरुवार को डीएम सौरभ जोरवाल,डीडीसी समीर सौरभ, सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिंह, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, डीसीएम नंदन झा ने समाहरणालय परिसर से संयुक्त रूप से सारथी रथ को रवाना किया।

सदर अस्पताल मोतिहारी से सैकड़ों की संख्या में एएनएम, जीएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों ने जागरूकता रैली निकाल कर महिला व पुरुष नसबन्दी के बारे में लोगों को जागरूक किया। सारथी रथ रवाना करते हुए डीएम ने कहा की बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगाने के उद्देश्य से पूर्वी चंपारण जिला अंतर्गत सभी 27 प्रखंडो के स्वास्थ्य संस्थानों में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा। इसकी शुरुआत आज समाहरणालय परिसर से की गईं है।

उन्होंने बताया की इस दौरान आशा, व अन्य स्वास्थ्यकर्मी दम्पतियों से सम्पर्क कर परिवार नियोजन के लिए जागरूक करेगे।साथ ही परिवार नियोजन के लक्ष्य प्राप्त करने को लेकर जिले में विशेष अभियान चलाया जायेगा।

सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिंह ने कहा की जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना, परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाना तथा योग्य दम्पतियों को इच्छित सेवा प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।उन्होंने बताया की जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के बेहतर प्रबंधन एवं अन्य विभागों से समन्वय हेतु जिला स्तर पर समन्वय बैठक का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा की समुदाय स्तर पर आमजन को उत्प्रेरित करने व प्रचार - प्रसार करने में आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र आदि जागरूकता में अपनी भूमिका निभाएंगे।

वही डीसीएम नंदन झा ने कहा की 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बैनर, पोस्टर, माइकिंग द्वारा लोगों को सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में देरी, बच्चों के बीच सही अंतर तथा छोटा परिवार के लाभ के बारे में जागरूक किया जा रहा है ।वहीं गर्भनिरोधक उपायो को अपनाने हेतु भी परामर्श दिया जा रहा है। इसको लेकर जिले के सभी 27 प्रखंडो के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर परिवार नियोजन सेवाओं के तहत् प्रदान की जाने वाली सेवा यथा- कॉपर-टी, गर्भनिरोधक सूई/ एमपीए बंध्याकरण एवं नसबंदी की सेवा प्रदान करने पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / आनंद कुमार / गोविंद चौधरी