Newzfatafatlogo

कारगिल युद्ध के शहीदों को सेना की अनूठी श्रद्धांजलि, माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट से भरी उड़ान

 | 
कारगिल युद्ध के शहीदों को सेना की अनूठी श्रद्धांजलि, माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट से भरी उड़ान
कारगिल युद्ध के शहीदों को सेना की अनूठी श्रद्धांजलि, माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट से भरी उड़ान


बांसवाड़ा, 20 नवंबर (हि.स.)। कारगिल युद्ध के 25 वर्ष होने और युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए भारतीय सेना की ओर से 77 दिन का राष्ट्रीय माइक्रो लाइट अभियान 20 नवंबर से मध्यप्रदेश के महू से शुरू हुआ और पहली लैंडिंग बांसवाड़ा जिले में हुई। नेटेक्स 23-24 की टीम सोमवार को बांसवाड़ा जिले की तलवाड़ा हवाई पट्टी पर चार प्रकार के माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट के साथ उतरे। यह एक महत्वाकांक्षी माइक्रोलाइट अभियान है, जिसमें उत्तर से दक्षिण भारत की हवाई दूरी को छोटे और खुले हवाई जहाजों से पूरा किया जाएगा।

करीब 77 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दौरान कश्मीर की वादियों से लेकर कन्याकुमारी के तटों तक हवाई यात्रा की जाएगी। इस मिशन में सेना के चार माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट शामिल है। इसके माध्यम से देश के वीरों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी। इस अभियान के टीम कोच कर्नल मनकंवल जीत सिंह ने बताया कि चार चरणों में चलने वाले इस अभियान की शुरुआत 20 नवंबर से महू से हुई और 2 दिसंबर तक चलेगा।

सोमवार को यह माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट तलवाड़ा हवाई पट्टी पर उतरे और इसके बाद उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, सूरतगढ़, भटिंडा, आदमपुर होते हुए जम्मू पहुंचेंगे। दूसरा चरण 3 से 14 दिसंबर तक चलेगा और तीसरा चरण 28 दिसंबर से 9 जनवरी 2024 और चतुर्थ चरण 10 जनवरी से 31 जनवरी 2024 तक चलेगा।

नेटेक्स के2के 2023-24, एक महत्वाकांक्षी माइक्रोलाइट अभियान है जिसका लक्ष्य उत्तर में कश्मीर से लेकर दक्षिण में कन्या कुमारी तक भारत की पूरी लंबाई को पार करना है। इस रोमांचक साहसिक कार्य में कुशल भारतीय सेना एक्सट्रीम प्रोफेशनल्स की एक टीम माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट उड़ाते हुए और साहस और टीम वर्क की भावना का प्रदर्शन करते हुए दिखाई देगी।

हिंदुस्थान समाचार/सुभाष मेहता/संदीप