Newzfatafatlogo

राजस्थान विस चुनाव : पहली बार मतदाताओं को मिल रही क्यूआर कोड वाली पर्ची

 | 
राजस्थान विस चुनाव : पहली बार मतदाताओं को मिल रही क्यूआर कोड वाली पर्ची
राजस्थान विस चुनाव : पहली बार मतदाताओं को मिल रही क्यूआर कोड वाली पर्ची
 

जयपुर, 21 नवम्बर (हि.स.)। राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची एवं वोटर गाइड बांटनी 16 नवंबर से शुरू हो गई थी । 25 नवबंर को होने वाले मतदान के लिए पहली बार फोटोयुक्त पर्ची की जगह क्यूआर कोड वाली पर्ची दी जा रही है। जिसको स्कैन करने के साथ ही मतदान केंद्र और विधानसभा क्षेत्र की भी जानकारी मिल जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में मतदाता सूचना पर्ची (वोटर पर्ची) के वितरण का कार्य शुरू हो गया है। प्रदेश के सभी मतदाताओं को पहली बार क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची का वितरण किया जा रहा है। क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची के माध्यम से मतदाता अपने मतदान केन्द्र का क्रमांक, राज्य और जिले का हेल्पलाइन नम्बर जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे निर्वाचन विभाग की ओर से यह सुविधा पहली बार शुरू की गई है। राज्य में 20 नवम्बर तक क्यू आर कोड युक्त मतदाता सूचना पर्ची एवं वोटर गाइज का वितरण 92 प्रतिशत हुआ है।

उन्होंने बताया कि क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप के साथ ही प्रत्येक परिवार के लिए वोटर गाइड भी मतदाताओं के घर-घर पहुंचाई जा रही हैं। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ के माध्यम से मतदाता मार्गदर्शिका पहुंचाने का कार्य 91.3 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है । निर्वाचन विभाग के निर्देश पर विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र के मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर मतदान मार्गदर्शिका भेंट करते हुए मतदान पर्चियां भी दे रहे हैं। प्रत्येक परिवार को 16 पेज की यह पुस्तिका दी जा रही है। इसमें मतदान प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई हैं ताकि मतदाता जब मतदान केंद्र पर जाए जो उसे कोई परेशानी न हो। इसमें मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदान के लिए साथ ले जाने वाले वोटर आईडी कार्ड या 12 में से किन्ही एक परिचय पत्र, मतदान की प्रक्रिया आदि की जानकारी दी गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/संदीप